खुले में बिक रहे मांस के खिलाफ धरना सफल

मांसाहारी भोजनालय भी हटेगें
4 दिन में तिलकगंज से एवं 28 फरवरी तक पूरे शहर से हटेंगी अवैध मांस दुकाने
अवैध दुकाने नही हटीें तो आन्दोलन पुनः छेड दिया जायेगा-अवैध मांस व्यवस्थापन समिति

सागर – खुले में बिक रहे मांस के खिलाफ आज सागर के सैकडों संगठन कटरा पुलिस चैकी के बाजू से घरने में बैठ गये। हजारों की संख्या में लोग धरना स्थल पर पहुंच कर नारे लगा रहे थे। खुले में मांस नही बिकेगा। अवैध मांस व्यवस्थापन समिति के मुख्य संयोजक एवं आन्दोलन के सूत्रधार कपिल मलैया ने कहा कि पूरे शहर से अवैध मांस दुकाने हटाया जाना जरूरी है प्रशासन जानबूझकर इन दुकानों को चलने दे रहा है। इसलिये हम लोगों को सडक पर आकर आन्दोलन के लिये बाध्य होना पडा। और आज नगर के सभी समाजसेवी संगठन जब घरने पर बैठ गये तो इस वक्त जबकि धरना स्थल पर निगम के प्रतिनिधी आकर अपनी सफाई पेश कर रहे हैं तब इसी वक्त रेल्वे गेट नम्बर 2 के सामने मालगोदाम रोड पर ही खुले में सूअर मांस बेचने की दुकाने खुलेआम चल रही है।
धर्मरक्षा संगठन के नितिन पटेरिया व सूरज सोनी ने कहा कि अगर सीधी उंगली से घी नही निकला तो हम उंगली टेड़ी करना जानते है कि दुकाने कैसे बन्द करेगें, अधिकारियों के घर के दरवाजे पर मांस की दुकानें हम लगवायेगें।
शिवसेना के अध्यक्ष पप्पू तिवारी ने कहा कि शासन प्रशासन की मिलीभगत से ही मांस की अवैध दुकाने चल रही है। तिली में नई मार्केट में मछली विक्रय विस्थापित न किया जाना प्रशासन की मिलीभगत है।
अनुपम तिवारी ने मंच पर उपस्थित नगर विधायक जी से सवाल किया कि जब पूरा प्रशासन आपका है सरकार आपकी है तो अभी तक अवैध मांस की दुकाने बन्द क्यों नही हो रहीं ? इतनी देरी क्यों ?
रश्मि रितु जैन एडवोकेट ने कहा कि बार-बार आश्वासन दे दिये जाते है, जितने भी वादे है वो झुनझुने साबित हो जाते है। साल भर पहले भी कलेक्टर महोदय ने ऐसा ही आश्वासन दिया था लेकिन कुछ नही हुआ।
दिगम्बर जैन पंचायत के महेश बिलहरा जी ने कहा कि 6 लाख की आबादी में 6 ठो अवैध मांस दुकानदारों के आगे प्रशासन बोना साबित हो रहा है।
अखिल भारतीय दिगम्बर जैन महिला परिषद् की शकुन्तला जैन ने कहा क् िहमारी पूरी महिला परिषद् पूरे जोर शोर से आन्दोलन करेगी।
समाजसेवी डा वन्दना गुप्ता ने कहा कि अवैध मांस विक्रय बन्द होना चाहिये।
विधायक शैलेन्द्र जैन ने अधिकारियों से कहा कि 4 दिन में मीट की दुकानें व्यवस्थित होगीं और 28 फरवरी तक पूरे शहर की मांस दुकानंे व्यवस्थित होगी। वरना पुनः आन्दोलन छेड़ दिया जायेगा।
समाजसेवी जेठा भाई पटैल ने कहा कि नियम विरूद्ध रखे टू व्हीलर को तो प्रशासन उठा ले जाता है लेकिन मांस दुकानों के खिलाफ कुछ नही करता इसलिये हम आन्दोलन को बाघ्य हुये।
ऋषभ मडावरा ने कहा कि जहां तहां अवैध मांस विक्रय हो रहा है उसे यथाशीघ्र बन्द किया जावे। तिली में बनी नई मार्केट में दुकानों को विस्थापित किया जावे।
एड. अंकलेश्वर दुबे ने कहा कि समिति के उद्देश्यों में कोई छुपा मकसद नहीं है न ही कपिल मलैया ऐसा चाहते हैं कि कोई बेरोजगार हो परंतु जो भी विक्रय हो विधिवत् हो।
अन्य वक्ताओं ने भी जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों को आडे़ हाथो लिया और कहा कि वोट की राजनीति हो रही है।
निगम उपायुक्त प्रणय कमल खरे ने चर्चा कर घोषणा की कि 4 दिन में तिलकगंज से एवं 28 फरवरी तक पूरे नगर से अवैध व खुले में लग रही मांस की दुकाने विस्थापित कर दी जायेगी। एवं बिना अनुमति चल रहे मांसाहारी भोजनालय भी बन्द कराये जायेगें। अवैध दुकानों की सूचना निगम के इन नम्बरो पर करें मो. 9669111100 एवं अतिक्रमण वाला मो. 8966902177 पर शिकायत करें।
जिस पर समस्त मांस विस्थापन समिति के सदस्यों ने आन्दोलन को स्थगित करने की सहमति दी। संचालन कमलेन्द्र जैन ने किया ।
इस अवसर पर ओमप्रकाश गुरू, विपिन बिहारी जी महाराज, सिंधी समाज सदस्य, माहेश्वरी समाज, गहोई वैश्य समाज सदस्य टिम्बर एसोसिएशन के सदस्य, एवं अवैध मांस व्यवस्थापन समिति के सदस्य गण उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *