विचार संस्था द्वारा अंत्योदय शिक्षा प्रेरक अभियान द्वारा जरूरतमंद बच्चों को दी जा रही है नि:शुल्क शिक्षा

पहले चरण में 30 व दूसरे चरण में 20 नए अंत्योदय शिक्षा प्रेरकों ने इस संकल्प में अपनी सहभागिता रखी 

सागर। विचार संस्था द्वारा अंत्योदय शिक्षा प्रेरक अभियान चलाया जा रहा है। इसमें जरूरतमंद बच्चों को तीन माह तक नि:शुल्क शिक्षा प्रदान करने का संकल्प लिया गया है। यह जिम्मेदारी नेटवर्क आईएसआरएन और विचार संस्था ने उठाई है। इस योजना में अभियान के पहले चरण में 30 अंत्योदय शिक्षा प्रेरकों ने 20 स्थानों पर 410 बच्चों को कक्षाएं लगाकर ‘करके सीखें’ तकनीक के जरिए नि:शुल्क मौलिक ज्ञान दिया है। इस तरह 6 से 12 साल के बच्चों को मौलिक अक्षर ज्ञान से लेकर विज्ञान के प्रयोग सिखाए जा रहे हैं।

अभियान के दूसरे चरण में 20 नए अंत्योदय शिक्षा प्रेरकों ने इस संकल्प में अपनी सहभागिता रखी है। जिसका अनावरण अॉन लाइन और अॉफ लाइन के माध्यम से विचार संस्था कार्यालय में किया गया। संस्था की सचिव आकांक्षा मलैया ने अॉन लाइन मीटिंग द्वारा अपनी बात रखते हुए बताया कि आप सभी के सहयोग से यह संभव हो पाया है। साथ ही सभी शिक्षा प्रेरकों द्वारा जरूरतमंद बच्चों को इस कोरोना संकटकाल में इस अभियान से जुड़ने पर आभार जताया।

अंत्योदय शिक्षा प्रेरक अभियान प्रभारी पूजा पड़ेले ने कहा कि जो बच्चे शिक्षा से वंचित हैं उन्हें सुविधा प्रदान कराना हमारा उद्देश्य है। हमें हर उस आखिरी बच्चे तक पहुंचना है जिनको शिक्षा नहीं मिल पा रही है।

शिक्षा प्रेरक मीना पटैल ने कहा कि कोविड 19 के चलते कई बच्चे शिक्षाविहीन हो गए। क्लासें लगने के बाद भी संसाधन के अभाव में बच्चे शामिल नहीं हो पा रहे। उन्होंने अनुभव साझा करते हुए बताया कि मैं भी मोहल्ला पाठशाला का संचालन कर रही हूं। अधिकांश बच्चे ऐसे आ रहे हैं जो स्कूलों में नहीं पहुंच पा रहे हैं। इस स्थिति में विचार संस्था की इस मुहिम से हम ऐसे बच्चों को शिक्षा देने में सफल हो रहे हैं।

योजना का उद्देश्य कोरोनाकाल के चलते आर्थिक मंदी से जूझ रहे बच्चों को शिक्षा देना है। ऐंसे कई बच्चे आर्थिक तंगी के चलते तकनीकी सुविधाओं के अभाव में शिक्षा से वंचित रह गए थे। ऐसे बच्चों को अक्षर ज्ञान, विज्ञान के प्रयोग तथा मौलिक शिक्षा देने का काम किया गया है। यह कक्षाएं शहरी और ग्रामीण अंचलों में संचालित की जा रही हैं। इसमें हर हफ्ते प्रेरकों द्वारा दी जा रही शिक्षा की सभी गतिविधियों में लगने वाली सामग्री विचार संस्था मुहैया कराती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *