गांव को बदलने का शिक्षा हमारा पहला कदम है : कपिल मलैया

ग्राम मनेसिया कला में निताई प्ले स्कूल का शुभारंभ

विचार समिति द्वारा संचालित निताई प्ले स्कूल का शुभारंभ ग्राम मनेसिया कला में किया गया।

कार्यक्रम में विचार समिति अध्यक्ष कपिल मलैया ने बताया कि शिक्षा हमारा पहला कदम है, गांव को बदलने का, प्राचीन भारत में गुरुकुल परंपरा शिक्षा व्यवस्था पूरे विश्व में सबसे अच्छी थी। आजकल हम देख रहे हैं बच्चे संस्कारहीन होते जा रहे हैं। इसका कारण विदेशी सभ्यता का शिकार हो रहे हैं। हम यह नहीं कह रहे कि सब कुछ बुरा ही है जो सही है उसे अपनाने की जरूरत है। निताई प्ले स्कूल में संस्कार के साथ अच्छी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी। गांव के विकास के लिए चिंतन-मनन काम किया जाएगा। आपके प्रेम-विश्वास से 100% परिवर्तन देखने को मिलेगा। शिक्षकों को प्रोत्साहन करना होगा। हमें प्रतिभाओं को मौका देना होगा। शिक्षा एवं शिक्षक का सम्मान करिये।

कुश्ती महासंघ कौशल सोनी ने समस्त ग्रामवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि निताई प्ले स्कूल स्कूल में संस्कार के साथ-साथ अच्छी शिक्षा मिलेगी। मनेसिया ग्राम शिक्षा के क्षेत्र में एक अपनी अलग जगह बनाएगा। बड़ी बड़ी बिल्डिंग से नहीं अपितु अच्छा ज्ञान अच्छे शिक्षकों से मिलता है।

रिछारिया पंडित जी ने समस्त ग्राम वासियों से आग्रह किया कि हम सब शिक्षकों का मनोबल बढ़ाएं यह स्कूल हमारे बच्चों के भविष्य को संवारेगा। हमसे जितना सहयोग हो सके का हम करेंगे।

विचार समिति कार्यकारी अध्यक्ष सुनीता अरिहंत ने समस्त ग्राम वासियों से शिक्षा की आवश्यकताओं पर बातचीत की। उन्होंने कहा की हमें बच्चों की माताओं को भी शिक्षा से जोड़ना होगा। जब माताएं अपने बच्चों को पढ़ाता देखेगी तो निश्चित तौर पर बेहतर शिक्षा के लिए प्रयास करेगी। पूजा प्रजापति एवं भाग्यश्री राय ने साक्षरता एवं प्रकृति को संदेश देने की क्रियात्मक गतिविधि करवाई।

निताई प्ले स्कूल प्रिंसिपल प्रियंका कुशवाहा ने कहा बच्चों को खेल-खेल के माध्यम से किताबी ज्ञान से जोड़ना होगा। हमारे स्कूल की शुरुआत कक्षा नर्सरी से सेकेंड कक्षा तक है। हमारा लक्ष्य नर्सरी से 12 वी कक्षा तक ले जाना है।

कार्यक्रम में उपस्थित ग्राम ढकरानिया सरपंच श्रीमती भाग्यदेवी सुंदर सिंह, पीपरा सरपंच नरेंद्र ठाकुर, आकाश जैन, सुरेश चंद्र बीड़ी वाले महाराज सिंह दांगी, गजराज राजपूत, मुन्नालाल पटेल, हेमंत पटेल, बच्चों के अभिभावक धीरेंद्र पटेल, बाबू पटेल के साथ विचार टीम उपस्थित थी।

मंच संचालन कर रही साक्षी दांगी ने कार्यक्रम में पधारे अतिथियों, ग्राम वासियों के लिए निताई प्ले स्कूल की जानकारी दी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *