आज के युवाओं को एकाग्रता बढ़ाने ध्यान आवश्यक है : कपिल मलैया

विचार समिति एवं शांतिरत्नम के संयुक्त तत्वावधान में योग शिविर एवं नि:शुल्क

स्वास्थ्य परामर्श शिविर का आयोजन हुआ, 400 से अधिक व्यक्ति शामिल हुए

सागर। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विचार समिति एवं शांतिरत्नम के संयुक्त तत्वावधान में योग शिविर एवं नि:शुल्क स्वास्थ्य परामर्श शिविर का आयोजन वात्सल्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल में सुबह 6 बजे से 9 बजे से किया गया। योग शिविर में 400 से अधिक व्यक्तियों ने इस शिविर का लाभ उठाया।

इस अवसर पर केरल से आए अंतर्राष्ट्रीय योग प्रशिक्षक डॉ. पुरूषोत्तम मुनिरथिनम ने 45 मिनट तक योग के विभिन्न आसनों जैसे वृक्षासन, भुजंगासन, शवासन, मकरासन, प्राणायाम, नाडी शोधन, शीतली प्राणायाम कराते हुए विभिन्न आसनों के फायदे बताए।

उन्होंने बताया कि योग न केवल हमारे शरीर की मांसपेशियों को अच्छा व्यायाम देता है, बल्कि यह हमारे दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है। चिकित्सा अनुसंधान से पता चला है कि योग शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

विचार समिति के अध्यक्ष एवं आर्ट ऑफ लिविंग शिक्षक कपिल मलैया ने श्री श्री रविशंकर जी द्वारा प्रदत्त पंचकोष ध्यान करवाया। उन्होंने कहा कि ध्यान मन और मस्तिष्क को भरपूर ऊर्जा और सकारात्मकता से भर देता है। 20 मिनिट का ध्यान 4 घंटे की नींद से ज्यादा ऊर्जा देता है। आज के युवाओं को एकाग्रता बढ़ाने ध्यान आवश्यक है। ध्यान बहुत सहज-सरल प्रक्रिया है। इसकी जानकारी कम होने से लोगों को यह कठिन लगती है। आप तो बस ध्यान करना शुरू कर दें। लगातार ध्यान करने से नकारात्मक विचार आना धीरे-धीरे कम हो जाते हैं।

प्रसिद्ध आयुर्वेदाचार्य डॉ. सौरभ भारिल्ल ने योग शिविर में आये लोगों का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया। उन्होंने बताया कि व्यक्ति को भोजन सूर्यअस्त के पहले करना चाहिए। इसका कारण यह है कि यह भोजन सोने से पहले आसानी से पच जाएगा। शरीर प्राकृतिक रूप से भोजन व पानी मांगता है। इस बात पर विशेष जोर दिया कि लोग सोशल मीडिया पर खाने-पीने के संबंध में गलत जानकारी देखकर भ्रमित हो रहे हैं। जैसे पानी अधिक से अधिक पीना चाहिए जबकि हमें जितनी प्यास लगती है उतना ही पानी पीना चाहिए। इसके अलावा व्यक्ति को समय से सोना चाहिए व प्रात:काल जल्दी उठना चाहिए।

वात्सल्य स्कूल के करन बहादुर श्रीवास्तव ने विचार समिति एवं शांतिरत्नम के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि विचार समिति सामाजिक बदलाव के लिए निरंतर कार्य कर रही है। हमें बहुत खुशी हुई कि उनके द्वारा योग शिविर हमारी संस्थान में संपन्न हुआ।

कार्यक्रम में अपराजिता मददगार ग्रुप से विजय जैन सरकार, संदीप जैन, एकता समिति से चंपक भाई, सुभाष कंडया, विचार समिति मुख्य संगठक नितिन पटैरिया, अंशुल भार्गव, वीरेन्द्र पाठक भाजपा नेता, मुकेश जैन ढाना, रामकृष्ण मिश्रा, अशोक खरे, अनिल तिवारी, दीपक वर्मा, प्रियंका राजपूत एवं आदिनाथ परिवार के सदस्य उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *