स्वरोजगार स्थापित करने के लिए इच्छा शक्ति को प्रबल करने की आवश्यकता है : सुनीता अरिहंत

विचार कार्यालय में मोहल्ला विकास से जुड़ी महिलाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए जागरूक किया

सागर। विचार समिति और क्वेस्ट एलाइंस संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में विचार कार्यालय में मोहल्ला विकास से जुड़ी महिलाओं के लिए स्वरोजगार स्थापित करने के लिए जागरूक किया गया। कार्यक्रम में विचार समिति की कार्यकारी अध्यक्ष सुनीता अरिहंत ने कहा कि समिति का उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। उन्होंने कहा कि खुद का व्यवसाय करने के लिए हमें इच्छा शक्ति को प्रबल करने की आवश्यकता है। दुनिया का कोई भी काम असंभव नहीं है बस बात इतनी है कि जो काम जितना कठिन होगा उसमें उतनी ही अधिक मेहनत करनी होगी।

क्वेस्ट एलाइंस से आनलाइन माध्यम से पल्लवी, अल्पन, रोशनी ने अपने विचार रखते हुए खुशी व्यक्त की कि आपने अपना व्यवसाय शुरू किया है।

प्रभा साहू ने उपस्थित महिलाओं को बताया कि हम पहले सोचते थे कि हम अपना व्यवसाय स्थापित करें लेकिन कैसे करें। जब विचार समिति से जुड़े तो समिति द्वारा स्वरोजगार की ट्रेनिंग दी गई जिस कारण आज हम ब्यूटी पार्लर सफलता पूर्वक चला रहे हैं।

अनिता चौधरी बुटिक और जनरल स्टोर का व्यवसाय कर रही हैं। उन्होंने बताया कि मैं पढ़ी लिखी नहीं हूं। मेरे घर वाले कहते थे कि तुम नहीं कर पाओगी लेकिन मैं समिति के माध्यम से स्वरोजगार की ट्रेनिंग लेकर आज अपना व्यवसाय चला रही हूं।

ज्ञातव्य हो कि क्वेस्ट एलाइंस संस्थान ने अप्रैल माह में विचार मोहल्ला विकास से जुड़ी 7 महिलाओं को चयनित कर स्वरोजगार को बढ़ाने के लिए सिलाई, ब्यूटी पार्लर, जर्नलस्टोर, कपड़े की दुकान आदि स्थापित करने के लिए 15000 रूपये की राशि दी गई थी।

स्वावलंबी भारत अभियान के पूर्णकालिक कार्यकर्ता रविन्द्र ठाकुर ने स्वरोजगार हेतु मध्यप्रदेश शासन एवं केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी दी।

इस अवसर पर पूजा प्रजापति, उर्मिला अहिरवार, सरिता पटैल, द्रोपती पटैल, रेखा पटैल, मंजू रैकवार, सपना गौंड़, कल्पना पटैल, किरन अहिरवार आदि महिलाएं उपस्थित थीं।

#selfemployed#entrepreneur#smallbusiness#business#businessowner#workfromhome#smallbusinessowner#success#motivation#bookkeeping#taxseason#entrepreneurship#money#entrepreneurlife#womeninbusiness#accounting#realestate#freelancer#ceo#accountant#love#firsttimebuyer#creditrepair#investment#taxes#startup#finance#girlboss#selfemployedlife#supportsmallbusiness

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *