समाज के परिवर्तन में महिला शक्ति महत्वपूर्ण: कपिल मलैया

विचार कार्यालय में मोहल्ला विकास से जुड़ी महिलाओं का हुआ सम्मान

सागर। विचार समिति का लक्ष्य बुदंलेखंड में सुनियोजित विकास करना एवं महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वरोजगार स्थापित कराना है। समाज में परिवर्तन का कार्य महिला शक्ति द्वारा ही संभव है। समाज का जो रूप बनता है वह महिलाओं से बनता है। पुरूष तो आजीविका में जुटे रहते हैं। बच्चों को संस्कार महिलाएं देती हैं। दूसरी बात विचार समिति के आज के कार्यक्रम में समाज के सबसे निम्न तबके व उच्च तबके के व्यक्ति एक साथ एक मंच पर बैठे हैं। कवि भी बैठे हैं, राजनेता, समाजसेवी, प्रमुख व्यापारी, बुजुर्ग भी बैठे हैं, बच्चे भी बैठे हैं, महिलाएं एवं पुरूष भी बैठे हैं। ऐसा मिक्चर सिर्फ विचार मोहल्ला परिवार में ही मिलेगा। यह बात विचार समिति के अध्यक्ष कपिल मलैया ने विचार मोहल्ला विकास से जुड़ी महिलाओं के सम्मान कार्यक्रम में कही। 125 मोहल्ला टीमों के समन्वयक व सहायक ने कपिल मलैया के जन्मदिन पर उन्हें बधाई दी।

कार्यकारी अध्यक्ष सुनीता अरिहंत ने कहा कि आर्थिक आत्मनिर्भरता महिलाओं को सशक्त बनाने का एक प्रभावी तरीका है। महिलाओं की अधिक भागीदारी से अर्थव्यवस्था, समाज और देश को मजबूती मिलेगी। मध्य प्रदेश में रानी दुर्गावती, रानी कमलापति और अहिल्याबाई होल्कर जैसी महिला नेताओं की समृद्ध परंपरा रही है।

मार्गदर्शक श्रेयांश जैन ने मंच का संचालन करते हुए कहा कि समिति पर्यावरण, शिक्षा, स्वरोजगार, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता आदि क्षेत्रों में सफलता पूर्वक कार्य कर रही है।

शफीक खान ने कहा कि नकारात्मकता को खत्म करने के लिए सकारात्मकता की आवश्यकता होती है। शहर में 11 हजार पौधे का जंगल बनाकर समिति ने यह सिद्ध कर दिया कि वह सकारात्मकता की प्रतीक है।

प्रीति केशरवानी ने कहा कि जब कोई अच्छा कार्य करता है तो उसमें सभी को सहयोग करना चाहिए। विचार समिति जनहित के कार्य करती है इसलिए हम सब को आगे बढ़कर इस पुनीत कार्य में सहयोग करना चाहिए।

पूनम मेवाती ने कहा कि कोरोना काल में समिति के द्वारा अंत्योदय शिक्षा प्रेरक अभियान के तहत मैंने बच्चों को नि:शुल्क पढ़ाया। समिति के माध्यम से मुझे बहुत कुछ सीखने मिला। जिससे आसपास की महिलाओं को सिलाई-कढ़ाई की ट्रेनिंग मैं नि:शुल्क दे रही हूं।

प्रभा साहू ने बताया कि समिति द्वारा 15 अगस्त को एक विशाल ध्वजारोहण किया गया था जिससे पूरे प्रदेश में एक नई पहचान मिली। इस कार्यक्रम में ऐसे लोगों का सम्मान किया गया जो कभी मंच तक पहुंच ही नहीं पाए।

सरिता गुरू ने बताया कि जो कार्य जनप्रतिनिधि नहीं करवा पाते वह कार्य विचार समिति के माध्यम से हो जाता है। जैसे किसी को ब्लड की आवश्यकता है तो समिति द्वारा उपलब्ध हो जाता है। दो स्कूलों में भी बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा दी जा रही है।

उपाध्यक्ष सौरभ रांधेलिया, मुख्य संगठक नितिन पटैरिया, एड. वीनू राणा, आलोक जैन, ज्योति सराफ, रजनी जैन ने भी अपने विचार रखे।

कार्यक्रम में महेश मलैया, प्रभुदयाल पटैल, शैलेष केशरवानी, सुनील सागर, संगीता मिश्रा, राजकुमार नामदेव, मनोज राय, कवि नलिन जैन, आकाश जैन हार्ड वेयर, विनीत ताले वाले, रामकृष्ण मिश्रा, राकेश बजाज, जय कुमार जैन, संदीप अग्रवाल, सविनय गुप्ता, संदीप जैन, राहुल अहिरवार, पूजा प्रजापति उपस्थित थीं।

Vichar Samiti#MahilaShakti#coordinatormeeting#samanvyak#vicharsamiti#SDGs#sustainableliving#muhallavikasyojna#sagarsmartcity#ShivrajSinghChouhan#sagarcollector#womanpowered#entrepreneurship

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *